परिभाषा:।
नोटरीकृत किए गए दस्तावेज़ वे हैं जिनकी प्रामाणिकता को नोटरी पब्लिक द्वारा प्रमाणित किया गया है। नोटरीकरण में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने का गवाह और रिकॉर्ड शामिल है, यह सुनिश्चित करना कि प्रक्रिया कानूनी है और दस्तावेजों पर उन अधिकारियों द्वारा भरोसा किया जा सकता है जिन्होंने उनसे अनुरोध किया था।
प्रमुख बिंदु।
- नोटरी पब्लिक द्वारा नोटरीकृत किए गए दस्तावेज़ों ने उनकी वैधता को प्रमाणित किया है।
- एक नोटरी पब्लिक वह व्यक्ति होता है जिसे पहचान सत्यापित करने, हस्ताक्षर करने का निरीक्षण करने और नोटरीकरण प्रक्रिया रिकॉर्ड करने के लिए नियुक्त किया जाता है; उन्हें धोखाधड़ी का पता लगाने या कानूनी सलाह प्रदान करने का काम नहीं दिया जाता है।
- दस्तावेजों को नोटरीकृत करने के लिए, कुछ भी हस्ताक्षर करने से पहले गवाह के लिए नोटरी की प्रतीक्षा करने सहित कई कदम उठाए जाने चाहिए।
- बैंक, कानून कार्यालय, डाकघर और अन्य वाणिज्यिक संरचनाएं ऐसी कुछ जगहें हैं जहां दस्तावेजों को नोटरीकृत किया जा सकता है।
- कुछ कम औपचारिक दस्तावेज़ हो सकते हैं जिन्हें ऑनलाइन नोटरीकृत किया जा सकता है।
नोटरीकृत दस्तावेजों की परिभाषा और उदाहरण।
नोटरीकृत दस्तावेजों की सार्वजनिक रूप से हस्ताक्षर करके उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि की गई है। नोटरी पब्लिक एक प्रतिनिधि है जो हस्ताक्षरों को देखता है, उनकी वैधता की पुष्टि करता है, एक औपचारिक लॉग में घटना को रिकॉर्ड करता है, और कागजी कार्रवाई पर मुहर (या “मुहर”) लगाता है।
नोटरीकरण की आवश्यकता आमतौर पर तब होती है जब कोई दस्तावेज़ महत्वपूर्ण वित्तीय या कानूनी मुद्दों को संबोधित करता है जो दस्तावेज़ में नामित प्रत्येक पक्ष में उच्च स्तर के विश्वास की आवश्यकता होती है। दस्तावेज़ों की एक अन्य श्रेणी जिसके लिए नोटरी की आवश्यकता हो सकती है, वे हैं जिनमें धोखाधड़ी की संभावना होती है।
जब आप एक जीवन बीमा पॉलिसी पर एक लाभार्थी नामित करते हैं, उदाहरण के लिए, आप एक बड़ी राशि पर हस्ताक्षर कर रहे हैं और लेनदेन को देखने के लिए वहां नहीं होंगे। कई अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज़ जिन्हें अक्सर नोटरीकरण की आवश्यकता होती है, उनमें पावर ऑफ़ अटॉर्नी, वसीयत और ट्रस्ट, उन्नत निर्देश और अन्य स्वास्थ्य संबंधी दस्तावेज़, हैंडगन परमिट और वाहनों या अचल संपत्ति के शीर्षक के हस्तांतरण शामिल हैं।
एक नोटरी पब्लिक के कर्तव्य।
दस्तावेज़ को नोटरीकृत करवाना केवल इस बात की पुष्टि करता है कि हस्ताक्षर वैध है। नोटरी से पाठ को पढ़ने, आपके लिए इसकी व्याख्या करने, या कानूनी सलाह प्रदान करने की अपेक्षा नहीं की जाती है। आपका नोटरी आपको उन संभावित मुद्दों के बारे में सूचित नहीं करेगा जिन पर आप सहमत हो सकते हैं। वे केवल दस्तावेज़ पर दिनांक और हस्ताक्षरकर्ता के हस्ताक्षर को सत्यापित करते हैं।
दस्तावेज़ नोटरीकृत होने के तुरंत बाद आधिकारिक हो भी सकते हैं और नहीं भी। यदि एक समझौते को निष्पादित करने के लिए आवश्यक सभी एक वैध हस्ताक्षर हैं, तो उचित रूप से हस्ताक्षरित और नोटरीकृत दस्तावेज़ पर्याप्त हो सकता है। स्थानीय कानूनों और अपनी विशेष स्थिति पर मार्गदर्शन के लिए, स्थानीय वकील से बात करें।
नोटरी दायित्वों।
दस्तावेज़ पर प्रत्येक हस्ताक्षर की सटीकता की पुष्टि करना एक नोटरी का कर्तव्य है। यह कई व्यापक निरीक्षणों के बाद होता है:।
- पहचान का सत्यापन: इससे पहले कि कोई किसी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करता है, एक नोटरी उनसे पहचान के लिए पूछता है और उनके द्वारा प्रस्तुत पहचान दस्तावेजों का एक नोट बनाता है।
- नोटरी को निर्देश दिया जाता है कि वे इच्छुक पार्टियों से दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते समय जबरदस्ती के किसी भी संकेत को देखें। यहां तक कि अगर आप किसी दस्तावेज़ की सामग्री से सहमत नहीं हैं, तो क्या आप स्वेच्छा से हस्ताक्षर कर रहे हैं या आपको मजबूर किया जा रहा है?
- सूचित निर्णय लेने में सक्षम: एक नोटरी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हस्ताक्षरकर्ता मानसिक रूप से हस्ताक्षर करने में सक्षम हैं और ऐसी स्थिति में हैं जो उन्हें उन दस्तावेजों को पूरी तरह से समझने की अनुमति देता है जिन पर वे हस्ताक्षर कर रहे हैं। दस्तावेज़ को नोटरीकृत नहीं किया जा सकता है यदि हस्ताक्षरकर्ता नशे में है, ड्रग्स या शराब के प्रभाव में है, या अन्यथा यह समझने में असमर्थ है कि क्या हो रहा है।
हस्ताक्षरकर्ता के साथ कोई संभावित समस्या होने पर नोटरी हस्ताक्षर को मान्य नहीं करेगा।
टिप्पणी।
आप एक नोटरीकृत दस्तावेज़ प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपको आपराधिक गतिविधि से जोड़ता है। एक अन्य विकल्प व्यर्थ है जिसे आपके राज्य की कानूनी प्रणाली द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है। आपको पता होना चाहिए कि आप क्या हस्ताक्षर कर रहे हैं क्योंकि नोटरी कानूनी सलाह नहीं दे सकते।
दस्तावेजों के लिए शर्तें जिन्हें नोटरीकृत किया गया है।
किसी दस्तावेज़ को नोटरी कराने के लिए, आपको नोटरी पब्लिक के सामने पेश होना होगा, अपनी पहचान साबित करनी होगी और दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करना होगा। प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि निम्नलिखित चरणों को पढ़कर सब कुछ क्रम में है।
सरकार से पहचान लाओ।
नोटरी यह सुनिश्चित करने के लिए पहचान के लिए पूछेगा कि आप वही हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं और आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए। आपको एक फोटो के साथ आधिकारिक पहचान दिखानी होगी, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या सरकार द्वारा जारी अन्य आईडी; राज्य-विशिष्ट नियम भी लागू हो सकते हैं। नोटरी को आपके दस्तावेज़ को नोटरीकृत करने से इंकार करने का अधिकार है यदि वे निश्चित नहीं हैं कि आप वह हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं। दस्तावेजों को नोटरीकृत करने की आवश्यकता नहीं है।
साइन करने के लिए प्रतीक्षा करें।
दस्तावेज़ पर पहले से हस्ताक्षर न करें; इसके बजाय, नोटरी के पास एक खाली प्रति लाएँ। लगभग हमेशा, नोटरी को आपके हस्ताक्षर का गवाह बनना चाहिए। यदि वे आपको अपने सामने दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हुए नहीं देखते हैं, तो वे आपके हस्ताक्षर को सत्यापित नहीं कर पाएंगे।
शुल्क का भुगतान करें।
आप कहां जाते हैं इसके आधार पर, आपको अपने दस्तावेजों को नोटरीकृत कराने के लिए एक छोटा सा शुल्क देना पड़ सकता है। क्योंकि नोटरी के पास नोटरी के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने, बदलते कानूनों का पालन करने और रिकॉर्ड बनाए रखने से जुड़ी लागतें होती हैं, अगर आपसे शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाए तो आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए। आमतौर पर, आप $25 से कम खर्च करेंगे, और कुछ राज्यों में कीमत केवल $5 हो सकती है। 6.
जहां आप अपने दस्तावेजों को नोटरीकृत कराने के लिए जा सकते हैं।
कानूनी दस्तावेजों के लिए नोटरी सेवाएं कई जगहों पर उपलब्ध हैं।
वित्त के लिए संस्थान।
नोटरी पब्लिक को खोजने के लिए आपका स्थानीय बैंक या क्रेडिट यूनियन सबसे अच्छी जगह है। यदि आपके पास खाता है, तो सेवा निःशुल्क हो सकती है। एक विशिष्ट वित्तीय संस्थान में एक नोटरी आपके लिए कुछ नोटरीकृत करने के लिए तैयार हो सकता है, भले ही आपके पास वहां कोई खाता न हो, यदि आप एक छोटा सा शुल्क देते हैं।
अतिरिक्त व्यवसाय।
छोटे और प्रसिद्ध दोनों व्यवसायों में, नोटरी अक्सर हाथ में होते हैं। समय से पहले कॉल करें क्योंकि सेवाएं एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, सेवा एक विशिष्ट कर्मचारी की उपलब्धता पर निर्भर करती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जिस दिन आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, वे ड्यूटी पर हैं। निम्नलिखित स्थानों में नोटरी अक्सर व्यवसाय करते हैं।
- शिपिंग सेवाओं वाले स्टोर (जैसे FedEx और UPS स्थान)।
- कार्यालय उत्पादों के खुदरा विक्रेता (जैसे OfficeMax या स्टेपल)।
- कैशिंग चेक और मनी ट्रांसफर कंपनियां।
- वाहन बेचने वाले।
- पास के सुविधा भंडार।
- कर तैयार करने वाले और कानून कार्यालय, जिनमें अक्सर कर्मचारियों पर नोटरी होती है। यदि आपको अपने वकील के लिए नोटरीकृत दस्तावेज़ की आवश्यकता है, तो उनसे पूछें कि क्या वे इसे उसी समय नोटरीकृत कर सकते हैं।
स्रोत जो विशिष्ट हैं।
ऑनलाइन प्रोफाइल और पंजीकरण वाले व्यक्तियों की भारी संख्या आपको चकित कर सकती है। प्रतिष्ठित नोटरी पब्लिक अपना व्यवसाय अपने घरों या अन्य कम स्पष्ट स्थानों से बाहर कर सकते हैं।
टिप्पणी।
कागजी कार्रवाई में सहायता के लिए, एक मोबाइल नोटरी आपके घर, व्यवसाय के स्थान या किसी अन्य स्थान पर आ सकती है।
इंटरनेट नोटरी।
आप कुछ दस्तावेज़ों को ऑनलाइन नोटरीकृत करवा सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस संगठन को दस्तावेज़ों की आवश्यकता है, वह इस प्रक्रिया से सहमत है। कुछ स्थितियों में ऑन-साइट नोटरी की आवश्यकता होती है, जैसे कुछ राज्यों में रियल एस्टेट लेनदेन। अधिकांश कानूनी दस्तावेज़ों के लिए व्यक्तिगत लेन-देन की भी आवश्यकता होती है। अन्य स्थितियों में, इलेक्ट्रॉनिक रूप से नोटरीकरण करने की कोशिश करना समझ में आ सकता है (विशेष रूप से यदि आपको एक त्वरित लेनदेन समाप्त करने की आवश्यकता है और समय के लिए दबाया जाता है)। ऑनलाइन व्यवसाय करते समय, नोटरी पब्लिक को आपकी पहचान सत्यापित करनी चाहिए और आपके हस्ताक्षर की वीडियो टेपिंग करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, नोटराइज ऐप वर्जीनिया में नोटरी सेवाओं के लिए $25.9 चार्ज करता है (संभवतः देश भर में लागू)।
आपके राज्य के नियमों के आधार पर, ऑनलाइन नोटरी को व्यक्तिगत नोटरी के समान शिक्षा, तैयारी और परीक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। राज्यों के अलग-अलग कानून और नियम हैं।